moral stories in hindi,kahaniya hindi,kahaniya in hindi,hindi me kahaniya,hindi mein kahani,kahaniya hindiभगवान् पर भरोसा

moral stories in hindi,kahaniya hindi,kahaniya in hindi,hindi me kahaniya,hindi mein kahani,kahaniya hindi


भगवान् पर भरोसा
  • एक दिन पृथ्वी, हवा और वर्षा एक बड़ी चट्टान से बातें कर रहे थे | चट्टान ने कहा, ‘तूम सब एक साथ मिल जाओ, तब भी तुम मेरा मुकाबला नहीं कर सकती |’

पृथ्वी और हवा दोनों इस बात पर सहमत थी कि चट्टान बहुत मजबूत है, पर वर्षा इस बात पर सहमत नहीं थी कि वह चट्टान का मुकाबला नहीं कर सकती | उसने कहा, ‘तुम मजबूत हो, यह मैं जानती हूँ, लेकिन मैं कमजोर नहीं |’
इस बात को सुनकर पृथ्वी, हवा और चट्टान हँसने लगे | तब वर्षा ने कहा, देखो, मैं क्या कर सकती हूँ | यह कहकर वह तेज गति से बरसने लगी | कई दिन बरसने पर चट्टान को कुछ नहीं हुआ | कुछ समय बाद पृथ्वी और हवा पुन: हँसने लगी | प्रतिउत्तर में वर्षा ने कहा, ‘थोड़ा धैर्य रखो बहन |’
वर्षा चट्टान पर लगातार दो वर्षों तक बरसती रही | उसके कुछ समय बाद हवा और पृथ्वी चट्टान से मिलने पहुंची | देखा, चट्टान बीच से कट गयी है | तब वर्षा ने कहा, “यह छेद चट्टान को हिंसक रूप से काटकर नहीं बनाया गया, बल्कि यह चट्टान पर मेरे लगातार, नियमित रूप से गिरने से बना है |”

Moral of Story :  इस शिक्षाप्रद कहानी से सीख मिलती है कि कठिन से कठिन लक्ष्य पाने के लिए अभ्यास की निरंतरता आवश्यक है |

kahaniya hindi,kahaniya in hindi,hindi me kahaniya,hindi mein kahani,kahaniya hindi



SHARE THIS
Previous Post
Next Post

Moral stories in hindi,Hindi story,hindi kahani,kahaniya,kahaniya,jadui kahaniya,hindikahaniya,kahani hindi, आत्म मूल्यांकन

Moral stories in hindi,Hindi story,hindi kahani,kahaniya,kahaniya,jadui kahaniya,hindikahaniya,kahani hindi, आत्म मूल्यांकन bhoot ki ...